राम नवमी 2023 (Ram Navami 2023) क्या सच में 30 मार्च को मनाई जाएगी राम नवमी

Rama Navami 2023, राम नवमी 2023, रामा नवमी क्यू मानते है, रामा नवमी कब आती है, sri rama navami ayodhya 


राम नवमी ram navami 2023


राम नवमी का त्योहार हिन्दुओ या सनातनियों द्वारा मनाय जाने वाला एक महत्वपूर्ण तेवहार है जो भगवान राम के जन्म का उल्हास के तौर पर मनाया जाता है, ऐसा कहा जाता है कि भगवान श्री राम हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण देवताओं में से एक है। 

Ram Navami का त्योहार हिंदू महीने के चैत्र (आमतौर पर मार्च या अप्रैल में) के नौवें दिन आता है, इसलिए इसे नवमी के नाम से भी जाना जाता है।

राम नवमी क्यों मनाते है (why do we celebrate ram navami) 

कहा जाता है कि भगवान राम भगवान विष्णु का दूसरा अवतार है, भगवान राम और उनकी धार्मिकता, साहस और कर्तव्य के प्रति समर्पण के लिए व्यापक रूप से पूजनीय माने गए हैं। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान राम का जन्म अयोध्या के राजा दशरथ और रानी कौशल्या के घर में हुआ था, जो वर्तमान में उत्तर प्रदेश, भारत का एक शहर है। ऐसा माना जाता है कि उनका जन्म त्रेता युग के दौरान हुआ था, जो हिंदू धर्म के अनुसार मानव जाति के चार युगों में से एक है।

रामनवमी कैसे मनाई जाती है (how do we celebrate ram navami) 

राम नवमी पर, भक्त भगवान राम के जन्म को उपवास, पूजा-अर्चना और विशेष अनुष्ठान करके मनाते हैं। कई मंदिर भव्य समारोह आयोजित करते हैं, जहां भगवान राम, उनकी पत्नी सीता और उनके छोटे भाई लक्ष्मण की मूर्तियों को फूलों और अन्य सजावट से सजाया जाता है। भक्त रामायण के छंदों का भी पाठ करते हैं, जो एक महाकाव्य हिंदू ग्रंथ है जो भगवान राम के जीवन और कर्मों को ब्यान करता है।

राम नवमी हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार है, खासकर उन लोगों के लिए जो वैष्णववाद परंपरा का पालन करते हैं। यह नेपाल सहित अन्य देशों में भी हिंदुओं द्वारा मनाया जाता है, जहां भगवान राम समान रूप से पूजनीय हैं।


2023 में राम नवमी कब की है (ram navami 2023 start date and end date)

राम नवमी का त्योहार हिंदुओं के लिए बहुत महत्व रखता है, क्योंकि यह भगवान राम के जन्म का स्मरण कराता है। यह त्योहार चैत्र माह के नौवें दिन मनाया जाता है, जो हिंदू चंद्र कैलेंडर का पहला महीना है। इस वर्ष, राम नवमी 30 मार्च को मनाई जाएगी। दुनिया भर के हिंदू भगवान राम को श्रद्धांजलि देने के लिए इस शुभ दिन को मनाते हैं।



Previous
Next Post »