World Photography Day 2023 क्यू मनाया जाता है जाने हिन्दी में

World Photography Day 2023 

प्रत्येक साल 19 अगस्त को 'विश्व फोटोग्राफी दिवस' का जश्न पुरे विश्व में मनाया जाता है। यह दिन उन लोगों को समर्पित है, जिन्होंने कैमरे के माध्यम से कुछ खास पलों को चित्रित किया और उन्हें हमेशा के लिए यादगार बना दिया। विश्व फोटोग्राफी दिवस उन सभी फोटोग्राफरों के समर्पण को समर्पित है जिन्होंने अपनी कला के साथ कैमरे में दुनिया की सुंदरता को प्रकट किया।


World photography day 2023


World Photography Day 2023 के ऐतिहासिक खोज: 

World Photography Day' की उत्पत्ति 1837 में हुई थी, जब फ्रांसीसी नवाचित्रकार जोजेफ नीसेफर और लुई डोजे ने 'डगेरोटाइप' का आविष्कार किया। 19 अगस्त, 1839 को फ्रांस सरकार ने इस आविष्कार की पुष्टि की और इसके पेटेंट प्राप्त किया, जिससे 'विश्व फोटोग्राफी दिवस' का वार्षिक आयोजन होने लगा। महत्वपूर्ण है कि पहली रंगीन फोटो 1861 में उत्पन्न हुई थी, जिसके बाद 1957 में पहली डिजिटल फोटोग्राफ बनाया गया, और डिजिटल कैमरे की खोज दो दशक बाद हुई। इस दिन की आधिकारिक शुरुआत 2010 में हुई।


World Photography Day 2023 का थीम: 

World Photography Day 2022 का थीम "महामारी लॉकडाउन की दृष्टि से" है। इस थीम का मतलब है कि हम कैमरे के माध्यम से महामारी की लॉकडाउन की अनुभव को कैप्चर करते हैं। कोरोना वायरस के कारण, न केवल भारत में बल्कि पुरे विश्व में लॉकडाउन लगाया गया था, और इस समय लोग खान-पान, नृत्य, संगीत के साथ-साथ फोटोग्राफी भी सीखने लगे।


182 साल पहले हुआ पहला 'सेल्फी': 

182 साल पहले, यानी 1839 में, अमेरिका के रॉबर्ट कॉर्नेलियस ने दुनिया की पहली 'सेल्फी' खिचवाई। हालांकि उस समय किसी को यह पता नहीं था कि 'सेल्फी' क्या है। रॉबर्ट कॉर्नेलियस की वह तस्वीर अब भी संयुक्त राज्य की कांग्रेस पुस्तकालय में संरक्षित है। 19 अगस्त, 2010 का एक ऐतिहासिक दिन फोटोग्राफी प्रेमियों और पेशेवर फोटोग्राफर

Previous
Next Post »