रोहित शर्मा बायोग्राफी | Rohit sharma Biography age, wife, centuries, international records, ipl

Cricketer Rohit sharma biography, age, wife, Weight, hight, color, daughter, child, mother, father Career, centuries, international records, ipl 


रोहित शर्मा बायोग्राफी


रोहित शर्मा एक भारतीय क्रिकेटर हैं, जिनका जन्म 30 अप्रैल 1987 को नागपुर, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। (Birthday 30/04/1987) उन्होंने दाएं हाथ से बल्लेबाजी में सफ़लता हासिल की हैं रोहित शर्मा अपने स्टाइलिश स्ट्रोक प्ले के लिए जाने जाते हैं और उन्हें आधुनिक क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है।

Rohit Sharma Hight, Age, and Weight

रोहित शर्मा की Hight 5 फीट 10 इंच (1.78 मीटर) है और उनका Weight लगभग 72 किलो है।  उनका रंग दिखने में गोरा है और उनकी आंखों का रंग गहरा भूरा है।

Rohit sharma Wife, Daughter

रोहित शर्मा की Wife और उनकी एक बेटी है रोहित शर्मा की wife का नाम ऋतिका सजदेह शर्मा है, रोहित शर्मा की बेटी का नाम समायरा है।

Rohit sharma Father And Mother

रोहित शर्मा के माता का नाम पूर्णिमा शर्मा है और पिता का नाम गुरुनाथ शर्मा हैं।  उनका एक छोटा भाई है जिसका नाम विशाल शर्मा है।  रोहित शर्मा का पालन-पोषण मुंबई में हुआ, जहाँ उन्होंने स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल में पढ़ाई की और फिर बाद में क्रिकेट क्लब में शामिल हो गए।

Rohit Sharma Career

रोहित शर्मा ने आयरलैंड त्रिकोणीय श्रृंखला के दौरान जून 2007 में भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया।  उन्हें 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के लिए चुना गया, रोहित शर्मा का वन डे करिअर जहाँ उन्होंने अपना पहला one - day शतक बनाया।  2013 में, वह one - day मैचों में दोहरा शतक बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने, और दो बार और इस कारनामे को दोहराया।


2015 में, शर्मा को भारतीय क्रिकेट टीम के उप-कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया था।  उन्होंने 2007 t20 वर्ल्ड कप, 2013 चैंपियंस ट्रॉफी और 2015 one-day world cup जैसे बड़े tournament में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई है।


रोहित शर्मा का T20I Career भी प्रभावशाली रहा है। 
रोहित शर्मा ने कुल चार T20I शतक बनाए हैं, जो इस प्रारूप में किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक हैं।  आईपीएल में, शर्मा 2013 से मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं, जिन्होंने टीम को पांच आईपीएल खिताब दिलाए।
रोहित शर्मा ने अब तक भारतीय टीम की जीत में कुल 12000 से अधिक रन बनाए हैं।

Centuries and International Records (शतक और अंतर्राष्ट्रीय रिकॉर्ड)

रोहित शर्मा ने 29 एकदिवसीय शतक बनाए हैं, जिससे वह इस प्रारूप में तीसरे सबसे अधिक शतक बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।  उन्होंने चार टेस्ट शतक और चार T20I शतक भी बनाए हैं।  शर्मा वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं।


2019 में, शर्मा एकदिवसीय विश्व कप के एकल संस्करण में पांच शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने।  उन्होंने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 264 रनों की पारी के साथ वनडे में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड भी बनाया है।

Rohit Sharma IPL

रोहित शर्मा इंडियन प्रीमियर लीग में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं।  वह आईपीएल के उद्घाटन सत्र में Deccan Chargers, Mumbai Indians और Mumbai Indians के लिए खेल चुके हैं।  रोहित शर्मा ने आईपीएल में 5,800 से अधिक रन बनाए हैं और मुंबई इंडियंस को पांच आईपीएल का खिताब दिलाए हैं।


अंत में, रोहित शर्मा एक प्रतिभाशाली क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने करियर में कई उपलब्धियां हासिल की हैं।  वह अपने शानदार स्ट्रोकप्ले और आईपीएल में अपने नेतृत्व कौशल के लिए जाने जाते हैं।  शर्मा के रिकॉर्ड और उपलब्धियां उन्हें सर्वकालिक महान क्रिकेटरों में से एक बनाती हैं।


Previous
Next Post »